दैनिक आवागमन। नई फिल्म का पहला शो देखना। व्यक्तिगत रूप से डॉक्टर का दौरा। स्टैंडिंग-रूम-ओनली कॉन्सर्ट। एक नई रेस्तरां में गरमा गरम खाना ट्राई करना।
रोजमर्रा के यह अनुभव अब जोखिम से भर गए हैं क्योंकि कोविड-19 के कारण हमारे जीने, काम करने, खेलने और स्वस्थ रहने के तरीके में व्यापक बदलाव लाए हैं।
अब देखने वाली बात यह है कि एक बार जब वैश्विक स्वास्थ्य संकट कम हो जाता है, तो कौन से व्यवहार और जीवनशैली में बदलाव जो महामारी के दौरान आदर्श बन गए हैं, हमारे साथ रहेंगे, और कौन से मिट जाएंगे?
WeBMd ने डॉक्टरों, स्वास्थ्य विशेषज्ञों, मनोवैज्ञानिकों और सामाजिक वैज्ञानिकों से इस सवाल पर विचार करने के लिए कहा: संकट के इन 2 सालों में हमने महामारी के दौरान ऐसा क्या छोड़ दिया कि ज्यादातर लोग उसे फिर से नहीं दोहराएंगे, भले ही ऐसा करना सुरक्षित हो?
उनके जवाबों से पता चलता है कि महामारी ने रोजमर्रा की जिंदगी में कई ऐसे जीवन भर के बदलाव आए है जो यू.एस. और दुनिया भर में लाखों लोगों के लिए एक नया सामान्य जीवन बन जाएगा।
कुछ मामलों में, वे परिवर्तन सकारात्मक थे। दूसरों के लिए, शायद इतना नहीं।
क्या अब काम पर आना-जाना स्थाई रूप से ठप हो जाएगा?
जोनाथन हाइमन के लिए, महामारी ने नौकरी में बदलाव किया और यह महसूस किया कि करियर का पीछा केवल बिलों का भुगतान करने और मेज पर भोजन डालने से कहीं अधिक है।
कार्यस्थल कानून में विशेषज्ञता रखने वाले ओहियो के एक वकील हाइमन का कहना है कि COVID-19 ने लाखों अमेरिकियों और व्यवसायों के लिए काम की प्रकृति को फिर से परिभाषित किया है। कुछ कार्यस्थलों पर, परिचित दिनचर्या, जैसे कि दैनिक आवागमन और आमने-सामने की बैठकें हमेशा के लिए समाप्त हो गई है।
"जब घर से काम करने की बात आती है, तो वह जिन्न बोतल से बाहर हो जाता है और मैं इसे कभी वापस अंदर जाते हुए नहीं देखता," वे कहते हैं। "नियोक्ता जो घर से काम करने की नीतियों के लिए प्रतिरोधी थे, उन्हें अपने व्यवसायों को खुला रखने के लिए पिछले मार्च में पिवट करना पड़ा था। और मुझे लगता है कि जिन व्यवसायों को रोजगार की शर्त के रूप में 100% व्यक्तिगत उपस्थिति की आवश्यकता होती है, उन्हें स्रोत के लिए वास्तव में कठिन लगता है और गुणवत्ता वाले उम्मीदवारों को बनाए रखें।"
दरअसल, गैलप ने हाल ही में बताया कि 45% पूर्णकालिक अमेरिकी कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम या पार्ट टाइम काम कर रहे हैं। अप्रैल 2020 में 83% के शिखर से नीचे है। - मतदान संगठन के राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधि सर्वेक्षणों के आधार पर यह महामारी से पहले सिर्फ 17% से ऊपर है।
- सफेदपोश कामगारों में से दो तिहाई (67%) घर से विशेष रूप से (41%) या कुछ समय (26%) काम कर रहे हैं।
- 91% दूर से काम करना जारी रखने की उम्मीद करते हैं क्योंकि यह एक दैनिक आवागमन और कार्यालय की व्याकुलता को समाप्त करता है, काम और व्यक्तिगत दायित्वों को संतुलित करने में लचीलापन देता है, और उनकी "समग्र भलाई" में सुधार करता है।
- 10 में से तीन कहते हैं कि यदि उनकी कंपनी दूरस्थ कार्य को समाप्त कर देती है तो वे दूसरी नौकरी की तलाश करेंगे। उल्लू लैब्स और ग्लोबल वर्कप्लेस एनालिटिक्स के एक सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग 50% ने कहा कि वे घर से काम करना जारी रखने के लिए वेतन में कटौती करेंगे।
लेकिन यह सिर्फ कर्मचारी ही नहीं हैं जो घर से काम करने की प्रवृत्ति को अपना रहे हैं। कई नियोक्ता भविष्य में दूरस्थ कार्य की अनुमति देना जारी रखने की योजना बना रहे हैं, कार्यालय स्थान और ओवरहेड और वर्चुअल मीटिंग और वीडियो चैट के लिए कम लागत का हवाला देते हुए व्यापार यात्रा, सम्मेलन योजना और अन्य एक बार-सामान्य प्रथाओं की जगह लेते हैं।
कार्यस्थल में नया पावर बैलेंस
वर्क फ्रॉम होम ट्रेंड से परे, कई कार्यस्थल विशेषज्ञों का कहना है कि महामारी ने कई कंपनियों में कर्मचारियों और नियोक्ताओं के बीच शक्ति संतुलन को बदल दिया है।
मार्च 2020 से, लाखों अमेरिकियों ने पदों के लिए नौकरी छोड़ दी है, उनका मानना है कि यह उनके व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन के बीच बेहतर संतुलन प्रदान करता है। वास्तव में, प्रवृत्ति इतनी महत्वपूर्ण है कि कार्यस्थल विशेषज्ञों ने इसे "महान इस्तीफा" के रूप में वर्णित किया है।
कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय-बर्कले के अर्थशास्त्री उलरिक मालमेंडियर का तर्क है कि COVID-19 लॉकडाउन और दूरस्थ कार्य के उदय से हममें से कितने लोग अपने जीवन और अपने करियर को देखते हैं, इसमें बड़ा बदलाव आया है।
"उन लोगों के लिए भी जो संक्रमित नहीं हुए, जीवन बहुत अलग दिखने लगा," वह कहती हैं। "अधिकांश कार्यस्थल बंद थे, और लोगों ने घर से काम करना शुरू कर दिया। आवश्यक कर्मचारी अभी भी अपने कार्यस्थलों - अस्पतालों, किराना स्टोर, डिलीवरी सेवा स्थलों पर दिखाई दिए - लेकिन मास्क और पीपीई में और बहुत अलग कार्यस्थल नियमों के तहत ऐसा किया।
" वह कहती हैं, इन चुनौतियों में से अधिकांश समय-सीमित होने की उम्मीद थी। "एक बार जब स्वास्थ्य जोखिम कम हो गया और हमारे शेड्यूल और सपोर्ट सिस्टम फिर से शुरू हो गए, तो हम जीवन जीने के एक पूर्व तरीके से लौट आएंगे। और फिर भी, इन उम्मीदों के बावजूद, शुरुआती संकेत थे कि यह महामारी का अनुभव अपनी छाप छोड़ सकता है।"
हाइमन के लिए, यह मुद्दा सिर्फ अकादमिक नहीं है। उन्होंने लॉकडाउन के दौरान एक कानूनी फर्म के साथ एक नया पद ग्रहण किया, जिससे उन्हें अपने करियर पर अधिक नियंत्रण मिला और उन्होंने सोचा कि इससे उनकी नौकरी की संतुष्टि बढ़ेगी।
"मैंने कानून फर्मों को एक में बदल दिया, जो एक प्रबंधन की स्थिति, मेरी फर्म के निदेशक मंडल में एक सीट, और मेरे करियर की दिशा में अधिक कहने के साथ आया था," वे कहते हैं।
वह कहते हैं, "हम दिन में 8 घंटे काम करते हैं - जो हमारे जगे रहने वाले जीवन का अधिकांश हिस्सा है। इसलिए कुछ ऐसा खोजने के लिए जो न केवल आपको अपने बिलों का भुगतान करने और टेबल पर भोजन रखने की क्षमता देता है बल्कि आपको संतुष्टि प्रदान करता है, मुझे लगता है कि अविश्वसनीय रूप से सार्थक है"। "और मुझे लगता है कि पिछले 18 से 20 महीनों में बहुत से लोगों ने इसकी मांग की है।"
इंडोर एंटरटेनमेंट कभी भी ऐसा महसूस नहीं कर सकता
दक्षिण फ्लोरिडा के रियाल्टार ब्रेंट क्रो खाने-पीने के शौकीन, फिल्मों के शौकीन और रॉक- म्यूजिक कट्टरपंथी हैं, जिनका सप्ताहांत बाहर खाने, संगीत समारोहों में भाग लेने और अपनी पत्नी, रक़ील और दोस्तों के साथ फिल्मों में जाने में व्यतीत होता था।
लेकिन COVID-19 ने न केवल इतना ही बदल दिया, बल्कि घर के अंदर बड़ी भीड़ में रहने के बारे में उनका नजरिया भी बदल दिया। उनका कहना है कि आज रात के खाने के लिए बाहर जाना और फिल्म या संगीत कार्यक्रम बहुत जोखिम भरा लगता है।
इसके बजाय, वह और उसकी पत्नी टेकआउट का आदेश देते हैं, केवल बाहरी संगीत कार्यक्रमों में भाग लेते हैं, और घर पर फिल्मों और शो को स्ट्रीम करते हैं। और क्रो को उम्मीद नहीं है कि यह सब जल्द ही बदलने वाला है।
"मैं कभी भी घर के अंदर कहीं भी नहीं रहना चाहता, जहां मैं ऐसे लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहा हूं, जिन्हें टीका नहीं लगाया जा सकता है," वे कहते हैं। "कॉन्सर्ट, मूवी थिएटर, रेस्तरां में एक टेबल की प्रतीक्षा में या यहां तक कि एक खुदरा स्टोर पर लाइन में खड़ा होना, मैं बहुत कुछ कर रहा हूं उन लोगों के समूह के साथ जिन्हें मैं नहीं जानता।"
और कौवे अकेले नहीं हैं। महामारी के दौरान लाखों अमेरिकियों ने इनडोर कॉन्सर्ट, मूवी थिएटर, मनोरंजन केंद्र, चर्च और खुदरा स्टोर से परहेज किया है। नेटफ्लिक्स और अन्य ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवाएं लाभान्वित हो रही हैं, जैसे कि अमेज़ॅन और होम-थिएटर सिस्टम के निर्माता। उसी समय, संगीत कलाकारों, ब्रॉडवे थिएटर और फिल्म स्टूडियो ने मीडिया और सामग्री देने के लिए स्ट्रीमिंग सेवाओं की ओर रुख किया है।
उदाहरण के लिए, नेटफ्लिक्स ने 2021 की तीसरी तिमाही के लिए 214 मिलियन वैश्विक सशुल्क सदस्यता की सूचना दी, जो 2019 में लगभग 168 मिलियन थी। अमेज़न प्राइम, डिज़नी + और हुलु ने भी पिछले 2 वर्षों में सब्सक्रिप्शन आसमान छू लिया है।
हालांकि प्रवृत्ति धीमी हो रही है, नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, विशेषज्ञों को घर पर स्ट्रीमिंग बंद होने की उम्मीद नहीं है।
थिएटर चेन, कॉन्सर्ट आयोजकों और डाइन-इन रेस्तरां ने दुनिया भर में महामारी लॉकडाउन के कारण बड़े पैमाने पर हिट ली हैं। उदाहरण के लिए, लाइव नेशन, जिसने 2019 में दुनिया भर में 40,000 संगीत कार्यक्रम आयोजित किए, महामारी की ऊंचाई के दौरान लगभग कोई संगीत कार्यक्रम नहीं चला, जिसमें सैकड़ों मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ। और हजारों थिएटर और रेस्तरां हमेशा के लिए बंद हो गए।
एक शोध फर्म बरना ग्रुप का अनुमान है, जो यू.एस. में विश्वास का अध्ययन करता है, यहां तक कि चर्चों और पूजा के घरों पर भी इसका असर पड़ा, महामारी के दौरान बंद होने और व्यक्तिगत रूप से सेवा उपस्थिति अब मार्च 2020 से पहले 30% से 50% कम है।
लाखों अमेरिकी ऑनलाइन पूजा करने लगे, और यह स्पष्ट नहीं है कि कितने लोग व्यक्तिगत रूप से प्रार्थना करने जा रहे हैं, भले ही ऐसा करना सुरक्षित हो
प्यू में शोध के सहयोगी निदेशक और धार्मिक संबद्धता अध्ययन के लेखक ग्रेग स्मिथ कहते हैं, "जनसंख्या का एक महत्वपूर्ण अल्पसंख्यक कह रहा है कि कोरोनोवायरस प्रकोप के परिणामस्वरूप उनका विश्वास मजबूत हुआ है।" "लेकिन ... धर्मनिरपेक्षता के रुझान जो लंबे समय से स्पष्ट हैं, वे धीमे होने के कोई संकेत नहीं दिखाते हैं, निश्चित रूप से बदलने के कोई संकेत नहीं हैं।"
रेस्तरां मालिकों, लाइव संगीत प्रमोटरों और मूवी थिएटर के अधिकारियों का कहना है कि वे उम्मीद करते हैं कि 2022 और उसके बाद उनके संचालन में बदलाव के साथ वे उद्योग महामारी से बचे रहेंगे।
जो हैंड जूनियर, जो एक पे-पर-व्यू स्पोर्टिंग और मनोरंजन फ़्रैंचाइज़ी चलाता है जो रेस्तरां, कैसीनो और बार के लिए स्ट्रीमिंग प्रदान करता है, का कहना है कि उनकी कंपनी मूवी थिएटर से फिल्मों के अलावा अन्य सामग्री की तलाश में बहुत से व्यवसाय कर रही है।
वे कहते हैं, ''उपभोक्ता के लिए सिनेमाघर लोगों के लिए केवल फिल्में देखने की जगह नहीं बल्कि एक ऐसी जगह होगी जहां लोग मनोरंजन के लिए जाएंगे. यह एक वाच-पार्टी का माहौल होगा.'' "मुझे विश्वास है कि सिनेमाघर विशेष आयोजनों के लिए सामुदायिक सभा केंद्र बनने जा रहे हैं।"
स्वास्थ्य के मोर्चे पर: टेलीमेडिसिन और विज्ञान संशयवाद
विशेषज्ञों का कहना है, सभी तरीकों के अलावा महामारी ने हमारे जीने, काम करने, खेलने और पूजा करने के तरीके को बदल दिया है, COVID-19 संकट ने स्वास्थ्य देखभाल में भी गहरा बदलाव किया है – कुछ सकारात्मक, कुछ हानिकारक। कुछ डॉक्टरों का मानना है, वैश्विक संकट ने जनता को उनके स्वास्थ्य के महत्व पर ध्यान केंद्रित कर करवाया है, यह एक ऐसा बदलाव है जो महामारी के बाद ही बना रहेगा।
"लोग अपने स्वयं के स्वास्थ्य और अपने प्रियजनों के स्वास्थ्य के बारे में उन तरीकों से सोच रहे हैं जो उन्होंने शायद पहले नहीं सोचते थे," लीना वेन, एमडी, एक आपातकालीन चिकित्सक और वाशिंगटन, डीसी में जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय में सार्वजनिक स्वास्थ्य नीति के प्रोफेसर कहते हैं, "मुझे उम्मीद है कि स्वास्थ्य और कल्याण पर यह ध्यान महामारी से परे भी बना रहेगा।"
विलियम शेफ़नर, एमडी, नैशविले में वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में संक्रामक रोगों के प्रोफेसर, का मानना है कि महामारी से पहले जो व्यवहार अजीब लग सकते थे, वह सबके लिए ना सही पर कई के लिए सामान्य हो गए हैं।
उदाहरण के लिए, "यदि आप हवाई अड्डे पर मास्क पहनकर चल रहे हैं तो कोई भी आपको बहुत अजीब नहीं देखने वाला है," शेफ़नर कहते हैं। "और यहां तक कि छोटी चीजें, जैसे कि हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग और सुपरमार्केट में गाड़ियां पोंछना - मुझे लगता है कि जारी रहेगा।"
टेलीहेल्थ यहां रहने के लिए है
महामारी के दौरान, जब देश भर में कई डॉक्टरों के क्लीनिक बंद हो गए और अस्पताल, COVID-19 रोगियों से भर गए, कई वैकल्पिक प्रक्रियाओं को रद्द कर दिया, लाखों अमेरिकी - और उनके कई डॉक्टर - आभासी डॉक्टर के दौरे से अधिक परिचित हो गए, कई विशेषज्ञों का मानना है कि उन अनुभवों ने टेलीहेल्थ सेवाओं के विस्तार को गति दी है।
अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग द्वारा हाल ही में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि 2019 में 840,000 से 2021 में मेडिकेयर टेलीहेल्थ यात्राओं में 63 गुना वृद्धि हुई है। अध्ययन में कहा गया है कि मेडिकेयर टेलीहेल्थ सेवाएं कम से कम 2024 तक बनी रहेंगी।
कई निजी बीमाकर्ता, नियोक्ता जो बीमा प्रदान करते हैं, डॉक्टर और अस्पताल श्रृंखलाएं भी टेलीमेडिसिन सेवाओं को अपनाया है, जिससे कार्यालय में सेवाओं के विकल्प के रूप में आभासी कार्यालय का दौरा करने की अनुमति मिलती है।
एक नए हैरिस पोल सर्वेक्षण में पाया गया कि लगभग 2 से 3 अमेरिकियों ने महामारी में आसानी के बाद टेलीहेल्थ सेवाओं का उपयोग जारी रखने की योजना बनाई है।
"आप कंप्यूटर के माध्यम से टीकाकरण नहीं कर सकते हैं, लेकिन कई नियमित यात्राओं को कंप्यूटर के माध्यम से लगभग प्रभावी ढंग से किया जा सकता है," शेफ़नर कहते हैं। "मुझे लगता है कि अब हम टेलीमेडिसिन को विभिन्न रूपों में देखने जा रहे हैं जो कि नियमित वातावरण में अधिक आसानी से पेश किए गए हैं।"
स्वास्थ्य का राजनीतिकरण
COVID से बचाव के लिए मास्क पहनने की वकालत करने वालों और कई सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सिफारिशों का उपहास करने वालों के बीच चल रहा संघर्ष स्वास्थ्य देखभाल के राजनीतिकरण का सबसे बड़ा उदाहरण है।
जुलाई 2020 में गैलप सर्वेक्षण के अनुसार, डेमोक्रेट (94%) रिपब्लिकन (46%) की तुलना में दोगुने से अधिक थे, यह कहने के लिए कि वे "हमेशा" या "अक्सर" अपने घरों के बाहर मास्क पहनते हैं।
कुछ विशेषज्ञों को चिंता है कि COVID-19 के राजनीतिकरण, सार्वजनिक स्वास्थ्य संदेशों और टीकों ने नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है कि लाखों लोग वैज्ञानिकों, डॉक्टरों और स्वास्थ्य अधिकारियों को कैसे देखते हैं। इसने सामाजिक विभाजन को भी बढ़ाया है और कई लोगों के लिए तथ्यों को कल्पना से अलग करना और बड़े जोखिमों को छोटे से अलग करना कठिन बना दिया है।
रूपाली लिमये, पीएचडी, बाल्टीमोर में जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के सामाजिक और व्यवहारिकवैज्ञानिक एक कहते हैं, कई अमेरिकियों के लिए, राजनीतिक संदेश और गलत सूचना ने COVID-19 टीकाकरण पर बहस को सार्वजनिक स्वास्थ्य की तुलना में स्वतंत्रता के बारे में अधिक बताया है, जो यह समझाने में मदद करता है कि लगभग 10 में से 4 अमेरिकी अशिक्षित क्यों रहते हैं।
लिमये का कहना है कि COVID की रोकथाम, परीक्षण और टीकाकरण के आसपास जो गहरे विभाजन सामने आए हैं, वे अन्य क्षेत्रों में फैल सकते हैं और आने वाले वर्षों में महामारी की विरासत बन सकते हैं।
"सार्वजनिक स्वास्थ्य में विश्वास की कमी आई है। हमने पिछले 2 वर्षों में इसे खेलते देखा है," वह कहती हैं। "और मुझे वास्तव में लगता है कि हम अन्य टीकों के कवरेज के संबंध में थोड़ा सा हिट देखने जा रहे हैं क्योंकि इस बात की चिंता है कि COVID वैक्सीन कैसे रोलआउट हुआ और लोगों को मिले-जुले संदेश मिल रहे हैं।
वह कहती हैं, "इस देश में [COVID-19] पर ध्रुवीकरण में काफी वृद्धि हुई है, और यह मेरे लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में एक मौलिक सांस्कृतिक मुद्दा है"। "यह केवल विज्ञान के बारे में नहीं है, यह बहुत सी चीजों के बारे में है जिसके बारे में अब हम एक पड़ोसी से बात नहीं कर सकते क्योंकि वे अलग तरह से महसूस करते हैं और मेरी तुलना में अलग राजनीतिक विचारधाराएं हैं।"
डेविड रोपिक, एक सेवानिवृत्त हार्वर्ड विश्वविद्यालय के प्रशिक्षक, जो जोखिम की धारणा में माहिर हैं, का मानना है कि महामारी ने सुरक्षा और सुरक्षा के प्रति सार्वजनिक दृष्टिकोण में बड़े बदलाव किए हैं। इन परिवर्तनों में न केवल हमारे व्यक्तिगत चिकित्सा निर्णयों को आकार देने की क्षमता है, बल्कि कॉर्पोरेट कार्यों, स्वास्थ्य नीति और अन्य सरकारी कार्यों को भी अभी तक ज्ञात नहीं किया गया है।
"SARS-CoV-2 का डर मानव इतिहास में अद्वितीय है। हमने कभी भी ऐसे खतरे का सामना नहीं किया है जो व्यक्तिगत लगा - 'यह मेरे साथ हो सकता है!" -- और आसन्न -- 'यह अब हो सकता है!' - एक ही समय में ग्रह पर सभी के लिए," रोपिक कहते हैं, हाउ रिस्की इज़ इट, रियली? क्यों हमारे डर हमेशा तथ्यों से मेल नहीं खाते।
विलियम ओर्मे, पीएचडी, एक ह्यूस्टन मनोवैज्ञानिक, का कहना है कि जूरी बाहर है जिस पर महामारी द्वारा लाए गए परिवर्तन – सकारात्मक या नकारात्मक – संकट के गुजरने के बाद सहन करेंगे।
आशावादी पक्ष पर, ओरमे का मानना है कि महामारी ने पहले से ही कई लोगों को अपने जीवन में बेहतर बदलाव के लिए प्रेरित किया है - वे कैसे रहते हैं, काम करते हैं और खेलते हैं।
"कुछ लोग महामारी द्वारा लाए गए स्थायी व्यवहार परिवर्तनों के बारे में चिंतित हो सकते हैं," वे कहते हैं," लेकिन लोगों के लिए जीवन में लय के साथ खुद को फिर से संगठित करने का एक वास्तविक अवसर है जो उन्हें अधिक ऊर्जा और उद्देश्य देता है।
"मेरी आशा है कि जैसे-जैसे लोग थोड़ा अधिक संतुलन और तृप्ति पाते हैं, उनकी बढ़ी हुई भलाई का हमारे समुदायों पर समग्र लाभकारी प्रभाव पड़ेगा।"
हाल ही की टिप्पणियाँ