पिछले साल के अंत में, मैंने एक अभ्यास में भाग लिया जिसका उद्देश्य था कि क्या होगा अगर बिना किसी चेतावनी के दुनिया में एक नई फैलने वाली बीमारी आ जाए।

यह अभ्यास विश्व स्वास्थ्य संगठन सलाहकार बोर्ड की कई सिम्युलेटेड आपातकालीन बैठकों के इर्द-गिर्द घूमता है, जिसे एक बहुत ही गंभीर नई महामारी के जवाब में बुलाया जाता है - एक जोखिम जिसे W.H.O. "बीमारी एक्स" के रूप में संदर्भित करता है।

अभ्यास प्रतिभागियों में नौ देशों के अत्यधिक अनुभवी वर्तमान और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री और वरिष्ठ सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी शामिल थे। अत्यावश्यक घटनाओं के लिए उन्हें कम जानकारी के साथ जल्दी से कठोर नीतिगत निर्णय लेने की आवश्यकता थी। प्रत्येक निर्णय का समाज के लिए और महामारी के दौरान बहुत बड़ा परिणाम था। कोविड के शुरुआती दिनों में ऐसा ही था। अन्य महामारियों में भी ऐसा ही होगा।

प्रतिक्रिया के बारे में कई मौलिक सवालों पर कुछ सबसे चतुर और सबसे अनुभवी अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य नेताओं के विचार भिन्न थे, कभी-कभी विरोधी विचार थे। क्या उन्हें शुरुआती दिनों में यात्रा बंद कर देनी चाहिए थी? क्या उन्हें पहले प्रभावित देशों में स्कूल बंद कर देने चाहिए थे? यदि भविष्य की महामारी में कोविड की तुलना में मृत्यु दर बहुत अधिक है या यदि यह बच्चों को गंभीर रूप से प्रभावित करता है, तो क्या देशों को इसे रोकने के लिए अलग, मजबूत, तेज उपाय करने चाहिए? शीर्ष विशेषज्ञ अभी तक सहमत नहीं हैं।

नेताओं के लिए ये बहुत कठिन निर्णय रहे होंगे। और इसीलिए यह आवश्यक है कि पहले से ही उनके लिए अनुमान लगाया जाए और उनके लिए तैयार रहें, व्यापक आम सहमति तक पहुँचें जहाँ यह प्राप्त करने योग्य हो।

जनवरी 2022 में ओमिक्रॉन लहर के चरम के दौरान, राजनीतिक स्पेक्ट्रम के अमेरिकी कांग्रेस के नेता देश की महामारी प्रतिक्रिया को बदलने की आवश्यकता से निराश थे। "हम इसे फिर से कभी नहीं होने दे सकते," उन्होंने यह बार-बार कहा।

लेकिन एक साल बाद, और कोविड को महामारी घोषित किए जाने के तीन साल बाद, वह सामूहिक संकल्प कम हो गया है। मौलिक रूप से नए, कहीं अधिक महत्वाकांक्षी तरीकों से महामारी की तैयारी का वादा तेजी से फीका पड़ गया है।

कोविड जितना भयानक रहा है - यह संयुक्त राज्य में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है - यह सबसे खराब स्थिति नहीं है। एच5एन1 इन्फ्लुएंजा (बर्ड फ्लू), निपाह और इबोला जैसे ऐसे वायरस हैं जिनकी मृत्यु दर दो बार, 10 गुना या कोविड से भी अधिक है। सौभाग्य से, उन विषाणुओं ने कुशल मानव-से-मानव श्वसन प्रसार की क्षमता विकसित नहीं की है। एक चिंता यह है कि क्या उच्च मृत्यु दर वाला एक नया वायरल तनाव भी लोगों के बीच तेजी से फैलने की क्षमता विकसित करेगा। जानवरों में H5N1 के प्रसार पर वैश्विक चिंता बढ़ रही है - एक ऐसा विकास जिसे सरकारों को ट्रैक करना चाहिए और इसके लिए तैयारी करनी चाहिए, और जो व्यापक रूप से नए महामारी की तैयारी के प्रयासों को व्यापक रूप से प्रेरित करे।

दुनिया को अगली बीमारी X के लिए तैयार रहने की जरूरत है, जो वैश्विक विनाशकारी जोखिम पैदा करने में सक्षम है।

हमें बहुत तेजी से टीके लगवाने की जरूरत है।
एक महामारी वायरस के अनुक्रमण के बाद एक सुरक्षित, प्रभावी टीका विकसित करने में लगने वाले दिनों की संख्या का उल्लेख करते हुए, कई देश इस प्रतिबद्धता को 100-दिवसीय मिशन कहते हैं। इसके लिए सरकारों से गंभीर निवेश और निजी क्षेत्र की वैक्सीन निर्माण कंपनियों के साथ घनिष्ठ साझेदारी की आवश्यकता होगी ताकि अनुसंधान और विकास, नैदानिक ​​परीक्षण, नियामक समीक्षा और अन्य में बहुत तेज प्रक्रियाएँ स्थापित की जा सकें। इसके लिए MRNA जैसी प्रौद्योगिकियों में अधिक निवेश की आवश्यकता होगी जिसका उपयोग रोग एक्स खतरों की एक श्रृंखला के लिए किया जा सकता है। अभी, महामारी के लिए टीकों और दवाओं को विकसित करने में मदद करने के लिए सरकारी धन का एक बड़ा हिस्सा मौजूदा, ज्ञात रोगजनकों के लिए है, जो कि भविष्य के अज्ञात लोगों के लिए तैयार करने के विपरीत है।

हमें परीक्षणों को विकसित और वितरित करना बहुत आसान बनाने की आवश्यकता है।
जब तक नैदानिक ​​परीक्षण व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं होंगे, तब तक नेता और जनता भविष्य की महामारी में अंधेरे में उड़ते रहेंगे। अब हम जानते हैं कि हमें संघीय सरकार और डायग्नोस्टिक उद्योग के बीच मौजूद अनुबंधों की आवश्यकता है, जिन्हें जल्दी से लागू किया जा सकता है, क्योंकि हमारे पास संकट में जटिल बातचीत शुरू करने का समय नहीं है।

संकट के दौरान नए परीक्षणों की तेजी से समीक्षा करने के लिए खाद्य एवं औषधि प्रशासन को एक स्पष्ट और स्थापित मार्ग की आवश्यकता है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों को तत्काल ​​​​नैदानिक ​​​​मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए तैयार रहना चाहिए, और स्वास्थ्य बीमाकर्ताओं और मेडिकेयर और मेडिकेड सेवाओं के केंद्रों को परीक्षण के लिए त्वरित और पूर्ण कवरेज प्रदान करने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है। फार्मेसियों, डॉक्टरों के कार्यालयों और सामुदायिक केंद्रों को तेजी से परीक्षण करने के लिए तैनात किया जाना चाहिए।

सोचिए अगर कोविड के पहले हफ्तों में हर कोई आसानी से हजारों स्थानों में से किसी एक पर मुफ्त जांच करवा सकता था। ‌भविष्य के लिए यही उम्मीद होनी चाहिए।

हमें उच्च गुणवत्ता वाले सुरक्षात्मक गियर के एक मजबूत भंडार की आवश्यकता है।
व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण, या पीपीई की हमारी राष्ट्रीय आपूर्ति, कोविड के पहले महीनों में बहुत कम थी, खासकर जब बात मास्क की आती है। हमें कहीं अधिक मजबूत और अधिक लचीला दृष्टिकोण की आवश्यकता है। ‌अमेरिकी आपूर्ति श्रृंखला अभी भी व्यवधान के प्रति काफी संवेदनशील है क्योंकि हम इतने सारे एकल-उपयोग वाले उत्पादों पर भरोसा करते हैं जिनमें दुनिया भर के घटक होते हैं, जिन्हें कई देश एक महामारी में एक ही समय में मांग रहे होंगे।

हमें ऐसी स्थिति में होना चाहिए जिसमें स्वास्थ्य देखभाल कर्मी और सभी आवश्यक कर्मी जल्दी से बहुत उच्च गुणवत्ता वाले मास्क प्राप्त कर सकें। इसका मतलब है कि हमारे राष्ट्रीय उच्च-फ़िल्ट्रेशन-मास्क आपूर्ति के कम से कम एक बड़े हिस्से को डिस्पोजेबल सिंगल-यूज़ वाले से दूर पुन: प्रयोज्य श्वासयंत्रों में स्थानांतरित करना जिन्हें बार-बार और सुरक्षित रूप से पहना जा सकता है।

हमें इनडोर वायु गुणवत्ता के प्रति अपने दृष्टिकोण को गंभीरता से बदलने की आवश्यकता है।
जिस तरह हम अपने स्पिगोट्स से साफ पानी की उम्मीद करते हैं, उसी तरह हमें अपनी इमारतों में स्वच्छ हवा का प्रवाह करना चाहिए। बेहतर फिल्टर, अधिक बाहरी हवा का सेवन और रोगज़नक़ बोझ को कम करने के लिए नई तकनीकों को योजना का हिस्सा होना चाहिए - ये चीजें भविष्य की महामारियों और समग्र रूप से वायरस के टोल को कम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। बिडेन प्रशासन ने वेंटिलेशन बढ़ाने के लिए स्कूलों के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध कराया, लेकिन कई स्कूलों ने ये निवेश नहीं किया। प्रशासन ने देश भर की इमारतों में इनडोर वायु को बेहतर बनाने का प्रयास भी शुरू किया, लेकिन उस योजना का अधिकांश कार्यान्वयन स्थानीय निर्णय निर्माताओं, भवन मालिकों और संचालकों और बेहतर बिल्डिंग कोड पर निर्भर करता है।

हमें मजबूत शोध निरीक्षण और प्रयोगशाला सुरक्षा की आवश्यकता है।
यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि कोविड महामारी के कारण क्या हुआ, और उस अनिश्चितता को हल करने के लिए नई जानकारी और डेटा की आवश्यकता होगी। लेकिन बिना यह जाने कि कोविड का समीपस्थ कारण क्या था, हमें सबसे सुरक्षित संभव तरीकों से घातक और संक्रामक वायरस वाली प्रयोगशालाओं को संचालित करने के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संकल्प लेना चाहिए।

हमें उस तरह के काम के लिए मजबूत सरकारी निरीक्षण की आवश्यकता है, एक ऐसे ढांचे के साथ जो प्रमुख जोखिमों के साथ प्रस्तावित लाभों को संतुलित करता हो। व्हाइट हाउस और राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान इन नीतियों की समीक्षा कर रहे हैं, और ऐसे कई महत्वपूर्ण परिवर्तन हैं जिन्हें यदि अपनाया जाता है तो इन मुद्दों पर अमेरिकी नीति और अभ्यास अधिक सुरक्षित और अधिक प्रभावी बनेंगे।

ये प्रयास बड़ी महामारी और महामारियों को शुरू होने से आकस्मिक या जानबूझकर घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक कार्यों और कार्यक्रमों के बड़े समूह का हिस्सा हैं। उस कार्य में घातक या विलुप्त विषाणुओं के प्रयोगशाला संश्लेषण की निगरानी या रोकथाम के लिए आवश्यकताएं शामिल होनी चाहिए; एक रोगज़नक़ को उसके मूल के लिए विशेषता देने के लिए एक मजबूत राष्ट्रीय क्षमता; जैविक हथियार सम्मेलन का समर्थन करने की प्रतिबद्धता, अंतरराष्ट्रीय संधि जो जैविक और जहरीले हथियारों पर प्रतिबंध लगाती है; और दूरस्थ पारिस्थितिक तंत्र वायरस से निकालने के अभ्यास की जोरदार जांच और निगरानी जिसमें महामारी की संभावना हो सकती है और लोगों को कभी पेश नहीं किया गया है या किसी प्रयोगशाला में अध्ययन नहीं किया गया है।

सी.डी.सी. एक रीसेट की जरूरत है।
सी.डी.सी. देश की शीर्ष राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी के रूप में अनिवार्य राष्ट्रीय महामारी तैयारी और प्रतिक्रिया जिम्मेदारियां हैं। ‌‌लेकिन महामारी ने अपनी कई चुनौतियों का खुलासा किया, जिसमें शुरुआती परीक्षण दुर्घटनाएं, जटिल सार्वजनिक मार्गदर्शन और राष्ट्रीय नेताओं और जनता के लिए आवश्यक कुछ महत्वपूर्ण डेटा एकत्र करने में असमर्थता शामिल है। एजेंसी को जल्दी से डेटा एकत्र करने के लिए नए अधिकारियों की आवश्यकता है, प्रतिभा को अनुबंधित करने, बनाए रखने और भर्ती करने की नई क्षमता, और लोगों को तैनात करने की नई क्षमता और देश भर के राज्य और स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य संगठनों को धन की आवश्यकता होगी, जिन्हें उस सहायता की आवश्यकता होगी।

सी.डी.सी. संयुक्त राज्य अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संकट में तेजी से काम करने की जरूरत है। वर्तमान में, इसका बजट लगभग 160 कार्यक्रमों में बंटा हुआ है जिन्हें महामारी के दौरान बदलने की अनुमति नहीं है — इसे बदलना होगा। कुछ बदलाव सीडीसी के नियंत्रण में हैं; दूसरों को विधायी समाधान की आवश्यकता होगी (जैसे इसे अधिक अधिकार और धन देना)।

केवल इन्हीं प्रयासों की आवश्यकता नहीं है - हमें मजबूत स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षमता, जमीनी प्रतिक्रिया कार्य करने वाले सामुदायिक संगठनों को मजबूत समर्थन और अधिक की भी आवश्यकता है - लेकिन वे एक महत्वपूर्ण शुरुआत हैं। और उन पर कार्रवाई करने के आगामी अवसर हैं।

बिडेन प्रशासन का बजट अनुरोध महामारी की तैयारियों के लिए धन की मांग करता है, और कांग्रेस को इसे स्वीकार करना चाहिए। कांग्रेस के पास इस वर्ष महामारी और सभी खतरों की तैयारी अधिनियम को फिर से प्राधिकृत करने का अवसर है, और यह कई प्रमुख क्षमताओं के बीच, टीकों को विकसित करने और वितरित करने और आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने के लिए रणनीतिक तैयारी और प्रतिक्रिया के लिए प्रशासन को मजबूत कर सकती है।

कोविड ने अविश्वसनीय संकल्प, वैज्ञानिक प्रतिभा, व्यक्तिगत और सामुदायिक दृढ़ता और नवीनता को सामने लाया। लेकिन उसके साथ भी, लाखों लोग मारे गए, कई लाख लोग बीमार हुए, और संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर में समाज बुरी तरह पीछे हट गए। हमें भविष्य में इसी तरह या बदतर महामारी के खतरों का सामना करने की संभावना है। हमें उस समय का सदुपयोग करने की आवश्यकता है जो हमें बिना किसी चेतावनी के फिर से उत्पन्न होने वाली चुनौतियों से बचाने के लिए तैयारियों में बड़े परिवर्तन करने के लिए है।

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