-मेलिसा लिंचो
COVID बच्चों को प्रभावित नहीं करता है, है ना? इस महामारी की शुरुआत में हमने यही सोचा था। हम अभी-अभी चले थे, और स्थानीय स्कूल वर्चुअल और हाइब्रिड लर्निंग मोड में थे। हमें अभी भी अपने घर तक इंटरनेट लाइन चलाने की जरूरत थी, इसलिए हम वाईफाई के उपयोग के लिए एक सार्वजनिक स्थान पर गए। इमारत में केवल 7 अन्य छात्र थे। फिजिकल डिस्टेंसिंग तो थी, लेकिन उस समय 10 से कम लोगों के इकट्ठा होने के लिए घर के अंदर मास्क की जरूरत नहीं थी।

3 दिनों के भीतर, हमें पता चला कि इमारत के एक बच्चे ने COVID के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था। अगले 3 दिनों के भीतर, हमारी 11 वर्षीय बेटी को, COVID के हल्के लक्षण होने लगे। एहतियात के तौर पर, उसके डॉक्टर ने COVID पॉजिटिव बच्चों के लिए एक आभासी अस्पताल में देखभाल की व्यवस्था की। उसके लक्षण हल्के रहे: सिरदर्द, गंध की कमी, अत्यधिक थकान। मैं हर दो घंटे में उसके शरीर की निगरानी कर रहा था और वर्चुअल अस्पताल को दिन में 3 बार रिपोर्ट कर रहा था।

केवल 3 दिन ऐसे थे जो थोड़े जोखिम भरे थे। बुधवार को ऑक्सीजन का स्तर 70 के दशक में गिर गया, इसलिए उसे हर 4 घंटे में एल्ब्युटेरोल उपचार दिया गया। उसकी सांस स्थिर हो गई, और उसे सामान्य गतिविधियों और स्कूल को फिर से शुरू करने के लिए अस्पताल से रिहा कर दिया गया। हमें नहीं पता था कि हमारी यात्रा अभी शुरू हुई है। बुधवार को उसके सुस्त होने के एक दिन पहले ही स्कूल लौटना पड़ा। उसने अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक को देखा और उसे पोस्ट-एक्यूट कोविड -19 का पता चला। सिरदर्द, अत्यधिक थकान और रुक-रुक कर होने वाले निम्न-श्रेणी के बुखार के साथ सुस्ती दिसंबर तक बनी रही।

जनवरी में, उसके हृदय रोग विशेषज्ञ ने उसे सामान्य शारीरिक गतिविधि पर लौटने के लिए मंजूरी दे दी। उसने चीयरलीडिंग में वापस आराम करने की कोशिश की, लेकिन 3 सप्ताह के बाद अभ्यास से घर आ गई और सुस्ती महसूस कर रही थी। उसे 103.4 बुखार हुआ और वह 3 दिनों तक बिस्तर से नहीं उठ सकी।

बुधवार को वर्चुअल क्लास भी नहीं चल पा रही थी, वह जहां भी बैठी सो रही थी। हमने उसे चिकित्सकीय कारणों से आवश्यक लचीलापन देने के लिए एक संरचित स्कूल के माहौल से उसे खींच लिया, और उसे होमस्कूल किया। होमस्कूल के दौरान, हमने महसूस किया कि वह जो सीख रही थी उसे वह बरकरार नहीं रख रही थी; वह एक वृत्तचित्र देख सकती थी और इसके बारे में कुछ भी याद नहीं रखती थी।

वह एक पुरस्कार विजेता चुंबक स्कूल में ऑनर रोल की छात्रा रही थीं, जिन्होंने कई विषयों में अपने ग्रेड स्तर से ऊपर का परीक्षण किया था। अब, वह नोट भी नहीं ले सकती थी। सीखने में उसका संज्ञानात्मक स्तर जल्द ही उसे 31 पर्सेंटाइल और 2-ग्रेड के स्तर पर पीछे दिखा रहा था।

बुधवार, अब 12, बच्चों में मल्टीसिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम (MIS-C) के लिए 3 बार परीक्षण प्रोटोकॉल पूरा कर चुका है। उसे पोस्ट-एक्सर्टनल मलाइज़ और पोस्टुरल ऑर्थोस्टैटिक टैचीकार्डिया सिंड्रोम (POTS) का पता चला है। जनवरी के बाद से, उसे COVID के बाद के लक्षणों के 23 रिलेप्स हुए हैं। वे औसतन लगभग 2 सप्ताह अलग रहते हैं। हर बार नए लक्षणों के साथ हर रिलैप्स अलग लगता है।

उसका वजन घट रहा था। यह लेख लिखते समय तक उसके, लिम्फ नोड्स सूज गए थे और 103.2 बुखार था। वह हृदय संबंधी लक्षणों जैसे तेजी से दिल की धड़कन, सीने में दबाव, बेहोशी और उसके रक्तचाप में बड़े उतार-चढ़ाव से जूझ रही है। उसे उल्टी और पेट में दर्द जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण हैं, और उसके निचले छोरों में महसूस करने की हानि जैसे तंत्रिका संबंधी मुद्दे हैं। उसे हाल ही में दौरे का अनुभव हुआ।

मेरे कभी खुश और ऊर्जावान बच्चे की आंखों पर अब बादल छा गए हैं। वह सामान्य रोजमर्रा के कार्यों के दौरान कंप्यूटर को रिबूट करने की तरह चमकती थी।

जैसा कि हमने बहुत अच्छी तरह से सीखा है, COVID-19 बच्चों को प्रभावित करता है। यहां तक ​​​​कि जिन बच्चों में कोई लक्षण नहीं था, या संक्रमित होने पर केवल हल्के लक्षण थे, वे भी लंबे COVID के दुर्बल लक्षण विकसित कर सकते हैं। मैं किसी पर यह कामना नहीं करूंगा,

मेलिसा लिंच, सीएमए, आरएमए, अंतरराष्ट्रीय मूल संगठन लॉन्ग कोविड किड्स के लिए यूएसए लीड डायरेक्टर हैं।

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